Stock Market Tech And Finance

Things About High Dividend Stocks You May Not Have Known

Dividend Stocks: यदि आपने किसी कंपनी के शेयरों में निवेश किया है, जिसमें वर्षों में उपलब्धि का रिकॉर्ड है, तो यह स्पष्ट है कि कंपनी लाभ कमा रही है। उस कंपनी में एक निवेशक के रूप में, आपको लाभांश के रूप में इस लाभ का एक Dividend Stocks प्राप्त होता है।

भारत में ऑनलाइन शेयर बाजार में ट्रेडिंग का मतलब है कि आपको बाजार में उतार-चढ़ाव से गुजरना होगा। ऐसे मामलों में, निवेशक आमतौर पर उच्च लाभांश उपज वाले शेयरों को देखते हैं।

इससे पहले कि आप Dividend Stocks में निवेश करने का फैसला करें, यहां कुछ चीजें हैं, जिन्हें आपको ध्यान में रखना होगा।

What are high dividend yield stocks?

किसी शेयर की लाभांश उपज, शेयर के मौजूदा स्टॉक मूल्य पर प्रति शेयर भुगतान किए गए लाभांश का अनुपात है। किसी बेंचमार्क की तुलना में उच्च लाभांश उपज वाले शेयरों को उच्च उपज वाले स्टॉक या उच्च लाभांश उपज वाले स्टॉक कहा जाता है। चयनित बेंचमार्क विश्लेषक के साथ भिन्न होता है, और इसलिए वे स्टॉक को उच्च-उपज मानते हैं। एक उच्च उपज वाले स्टॉक को एक अच्छा निवेश माना जाता है:

  1. लाभांश निष्क्रिय आय के स्रोत के रूप में कार्य कर सकता है

How to assess the high dividend yield stocks?

जबकि जिन कंपनियों की उच्च लाभांश उपज सुरक्षित होती है, उन्हें यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि यह उच्च उपज नहीं है जो उन्हें सुरक्षित बनाती है। बल्कि, उनके पास एक उच्च लाभांश उपज है क्योंकि वे सुरक्षित हैं। इसके अलावा, लाभांश की उपज पूरी तस्वीर प्रदान नहीं करती है। लाभांश है, लेकिन रिटर्न का एक हिस्सा जो आप एक स्टॉक से कमाते हैं – बाकी यह पूंजी की प्रशंसा से है।

यदि आप किसी निश्चित जमा से प्राप्त उपज के साथ किसी शेयर की लाभांश उपज की तुलना करते हैं – तो आप आमतौर पर पाएंगे कि स्टॉक के निवेश को लेकर उच्च जोखिम के बावजूद लाभांश की उपज कम है। स्टॉक का आकलन करने का एक बेहतर तरीका यह होगा कि आप उसकी कमाई की पैदावार देखें। ज्यादातर विश्लेषक कंपनी का मूल्यांकन करते समय भविष्य की कमाई का पूर्वानुमान लगाते हैं।

How to understand which are the High Dividend Stocks companies?

एक बार जब आप उच्च लाभांश शेयरों की पहचान कर लेते हैं, तो यह तय करें कि मौलिक विश्लेषण का उपयोग करने के लिए किन लोगों को निवेश करना है। याद रखें कि लाभांश का भुगतान करने वाले स्टॉक हमेशा खराब समय में चलने पर उन्हें भुगतान किए बिना पुनर्निवेश करने का निर्णय ले सकते हैं। कहा, यदि आप लाभांश के लिए निवेश कर रहे हैं – सुनिश्चित करें कि वे अपने संबंधित क्षेत्रों में मजबूत प्रदर्शन कर रहे हैं, जैसे ब्लू चिप स्टॉक

high dividend yield stocks
high dividend yield stocks

Benefits of investing in high dividend yield stocks

  • लाभांश एक सुसंगत आय के रूप में कार्य करते हैं
  • यदि आप लाभांश पुनर्निवेश करते हैं, तो आपका पोर्टफोलियो स्वस्थ गति से बढ़ेगा
  • कुछ मामलों में, उच्च-उपज इंगित करता है कि कंपनी कठिन बाजारों की सवारी कर सकती है

What are high dividend yield stocks?

high dividend yield stocks वे हैं जो नियमित लाभ कमाने के साथ उच्च लाभांश का भुगतान करते हैं। लाभांश उपज वह भुगतान है जो एक कंपनी अपने शेयरधारकों को करती है। अधिकांश कंपनियां विभाजित के रूप में वितरण के लिए अपने लाभ के एक हिस्से को अलग करती हैं। वे बाकी को फिर से निवेश के रूप में बरकरार रखते हैं। लाभांश उपज से आपको यह पता चलता है कि कुल लाभांश के रूप में एक निवेशक निवेश से प्रति शेयर कितना कमाता है। लाभांश मूल्य की गणना शेयर मूल्य द्वारा घोषित लाभांश को विभाजित करके की जाती है। फिर इसे 100 से गुणा किया जाता है।

Misconceptions

उच्च लाभांश उपज शेयरों से जुड़ी एक गलत धारणा है। एक धारणा है कि केवल अत्यधिक लाभदायक कंपनियों के पास उच्च लाभांश उपज स्टॉक है। यह कोई मामला नहीं है। कई लाभदायक कंपनियां हैं जिनके लाभांश की पैदावार बड़ी नकदी भंडार होने के बाद भी कम है। ऐसी कंपनियां अपने भंडार के साथ कोई हिस्सा नहीं रखतीं क्योंकि वे नए व्यवसायों में निवेश करती हैं और अपने शेयरधारकों के लिए दीर्घकालिक सराहना पैदा करती हैं।

Benefits

1. Steady Source of Income

अधिकांश कंपनियां तिमाही आधार पर लाभांश का भुगतान करती हैं। यह आय का एक स्थिर स्रोत बन जाता है। निवेशक इस आय का उपयोग विभिन्न अन्य उद्देश्यों के लिए कर सकते हैं या इसे फिर से निवेश कर सकते हैं। ऑनलाइन इक्विटी ट्रेडिंग में आम प्रचलन को फिर से संगठित करना है।

यदि आप एक निवेशक हैं जो सेवानिवृत्ति की आयु के करीब है या पहले से ही सेवानिवृत्त है तो आप आय के स्रोत के रूप में एक उच्च लाभांश उपज स्टॉक में निवेश करना चुन सकते हैं। भारतीय शेयर बाजार में निवेशकों को लाभांश के माध्यम से लाभ होता है।

पहला तरीका कंपनी के शेयरों की कीमत में सराहना है। दूसरा तरीका कंपनी द्वारा किए गए वितरण के माध्यम से है।

कुछ कंपनियों के पास एक लाभांश पुनर्निवेश योजना भी है, जो एक निवेशक को लाभांश को पुनर्निवेश करने और कंपनी के अधिक शेयर खरीदने की अनुमति देती है। यह निवेशकों को भविष्य में कंपनी में एक बड़ा स्थान बनाने में मदद कर सकता है। यह भी सुनिश्चित करता है कि कंपनी के पास दीर्घकालिक निवेशक हैं।

Demat Account Frequently Asked Questions

Read Our Books: Buy Intraday Trading Guide (Hindi) | Buy Bank Nifty Strategy Book (English)

Read More Post: Open A Free Demat Account | Join A Online Intraday Trading Course

2. Companies with A Good Performance

कई कंपनियां, जो उच्च उपज लाभांश का भुगतान करती हैं, वे मजबूत कलाकार हैं जबकि कुछ नहीं हैं। नकदी की मात्रा अधिक होने के कारण ये मजबूत कलाकार भारी वितरण करने में सक्षम हैं। आप अपने पोर्टफोलियो में ऐसे शेयरों पर विचार कर सकते हैं। ये कंपनियां आम तौर पर बेहतर प्रदर्शन करती हैं equity trading in the long run. लेकिन आपको सावधानी से चुनने की आवश्यकता है।

जब आप एक उच्च लाभांश उपज स्टॉक में निवेश करने की सोच रहे हैं, तो आपको केवल लाभांश पर ध्यान केंद्रित नहीं करना चाहिए। वास्तव में, यदि आप स्टॉक के रिटर्न का न्याय करना चाहते हैं तो आप स्टॉक प्रदर्शन में लाभांश उपज को जोड़ सकते हैं।

चूंकि ऑनलाइन कई भारतीय शेयर बाजार ऐप उपलब्ध हैं, आप उनमें से किसी पर भी इक्विटी ट्रेडिंग शुरू कर सकते हैं। हालांकि, सुनिश्चित करें कि आप उच्च उपज वाले शेयरों के लिए सीधे नहीं कूदते हैं। तदनुसार अनुसंधान और चलना।