Categories: खास खबर

‘पाकिस्तान दौरे पर बालाजी ने लोकप्रियता के मामलें में इमरान खान को छोड़ दिया था पीछे’

‘पाकिस्तान दौरे पर बालाजी ने लोकप्रियता के मामलें में इमरान खान को छोड़ दिया था पीछे’
Image Source : GETTY

भारत और पाकिस्तान के बीच भविष्य में द्विपक्षीय सीरीज कब खेली जाएगी, ये बताना तो कठिन है। लेकिन अतीत में दोनों टीमों के बीच खेली गई कई सीरीज से जुड़ी यादें आज भी फैंस को रोमांचित करने पर मजबूर कर देती हैं। ऐसा ही एक किस्सा भारतीय टीम के पूर्व तेज गेंदबाज आशीष नेहरा ने साझा किया है जो 16 साल पहले भारतीय टीम के पाकिस्तान दौरे से जुड़ा है।

आशीष नेहरा ने बताया कि जब भारतीय टीम ने 2003-04 में पाकिस्तान का दौरा किया था तो उस दौरान टीम इंडिया के तेज के गेंदबाज बालाजी पाकिस्तान के पूर्व कप्तान और वर्तमान प्रधानमंत्री इमरान खान से भी ज्यादा मशहूर थे। बता दें, इस दौरे पर सौरव गांगुली की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने मेजबान पाकिस्तान को हराकर वनडे और टेस्ट सीरीज पर कब्जा जमाया था।

नेहरा के मुताबिक, पाकिस्तान के इस दौरे को वीरेंद्र सहवाग, राहुल द्रविड़, सचिन तेंदुलकर और इरफान पठान के शानदार प्रदर्शन ने यादगार बना दिया था, लेकिन उस दौरे के सबसे लोकप्रिय और यादगार क्रिकेटर दाएं हाथ के तेज गेंदबाज लक्ष्मीपति बालाजी थे।

इस दौरे पर बालाजी ने तीनों टेस्ट और पांच वनडे मैच खेले थे। इस दौरान रावलपिंडी में खेले गए सीरीज के निर्णायक तीसरे टेस्ट में बालाजी ने 7 विकेट लेकर भारत की जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। इस प्रदर्शन ने बालाजी को उस दौरे पर काफी मशहूर कर दिया था।

Related Post

नेहरा ने कहा कि बालाजी वास्तव में उस दौरे के दौरान पाकिस्तान के पूर्व कप्तान और वर्तमान प्रधानमंत्री इमरान खान से अधिक लोकप्रिय थे। नेहरा ने स्टार स्पोर्ट्स के शो क्रिकेट कनेक्टेड में कहा, “ड्रेसिंग रूम में इरफ़ान आपको मजेदार कहानियाँ दे सकता है। लेकिन एक चीज जो मुझे याद है, वह है उस दौरे पर लक्ष्मीपति बालाजी। हो सकता है कि उस समय वह इमरान खान से ज्यादा मशहूर हो गए थे।”

इस दौरे पर बालाजी ने गेंद ही नहीं बल्कि बल्ले से भी कमाल दिखाया था। वनडे सीरीज के दौरान बालाजी ने शोएब अख्तर और मोहम्मद समी जैसे तेज गेंदबाजों की गेंद पर छक्के लगाए थे जिसके बाद वह काफी मशहूर हो गए थे। उनके ये छक्के आज भी फैंस के जेहन में ताजा हैं।

उन्होंने कहा, “छह सप्ताह तक वह दाएं और बाएं छक्के लगा रहे थे और इस बारे में मुझे कोई संदेह नहीं था। वीरेंद्र सहवाग का तिहरा शतक, राहुल द्रविड़ का दोहरा शतक, इरफान पठान का प्रदर्शन, यह सब कुछ है लेकिन मेरे लिए ड्रेसिंग रूम में लक्ष्मीति बालाजी थे।”

नेहरा ने कहा, “मुझे आज भी याद है कि जावेद मियांदाद ने हम सभी को अपने घर आमंत्रित पर डिनर के लिए इनवाइट किया था। उनके घर का खाना शानदार था। ये मुझे आज भी याद है।” बालाजी ने भारत के लिए आठ टेस्ट, 30 एकदिवसीय और पांच टी 20 मुकाबले खेले और क्रमश: 27, 34 और 10 विकेट हासिल किए। साल 2017 में बालाजी ने क्रिकेट को अलविदा कह दिया।

Share
Team TWS

Recent Posts

पूर्व भारतीय कोच गैरी कर्स्टन ने किया खुलासा, साल 2007 में ही संन्यास लेना चाहते थे सचिन

Sachin Tendulkar Image Source : GETTY IMAGES भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कोच गैरी कर्स्टन ने भारत के साथ अपने…

4 महीना ago

नए फॉर्मेट के साथ दक्षिण अफ्रीका में होगी क्रिकेट की वापसी, डिविलियर्स बनेंगे कप्तान

नए फॉर्मेट के साथ दक्षिण अफ्रीका में होगी क्रिकेट की वापसी, डिविलियर्स बनेंगे कप्तान Image Source : GETTY क्रिकेट दक्षिण…

4 महीना ago

अनुराग कश्यप ने की कोविड-19 के बाद के दौर में शूटिंग पर बात

अनुराग कश्यप Image Source : INSTAGRAM/ANURAGKASHYAP10 फिल्मकार अनुराग कश्यप को लगता है कि शूटिंग एक ऑर्गेनिक प्रोसेस है और इंडस्ट्री…

4 महीना ago

सुशांत के निधन के बाद कृति सेनन ने किया एक और पोस्ट, निगेटिव कमेंट्स करने वालों पर हुईं नाराज

सुशांत के निधन के बाद कृति सेनन ने किया एक और पोस्ट Image Source : INSTAGRAM- KRITI SANON मुंबई: सुशांत…

4 महीना ago

भारतीय सैनिकों के मारे जाने के विरोध में चीनी दूतावास के पास पूर्व सैनिकों का प्रदर्शन

भारतीय सैनिकों के मारे जाने के विरोध में चीनी दूतावास के पास पूर्व सैनिकों का प्रदर्शन Image Source : SOCIAL…

4 महीना ago

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने चीन के विदेश मंत्री से की बात: सूत्र

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने चीन के विदेश मंत्री से की बात: सूत्र Image Source : PTI (FILE) नई दिल्ली:…

4 महीना ago