Categories: खास खबर

On This Day: पुणे के गेंदबाजों पर कहर बनकर टूटे थे क्रिस गेल, खेली थी IPL के इतिहास की सबसे बड़ी पारी

Chris Gayle
Image Source : TWITTER

इंडियन प्रीमियर लीग में अबतक कुल 12 सीजन खेले जा चुके हैं। इस साल टूर्नामेंट का 13वां सीजन खेला जाना था लेकिन कोरोना वायरस महामारी के कारण इसे अनिश्चित समय के स्थगित कर दिया गया है। अब तक खेले गए आईपीएल 12 सीजन में हमें कई धमाकेदार मैच और पारियां देखने को मिल चुकी है। उसी में से एक मैच साल 23 अप्रैल 2013 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और पुणे वारियर्स के बीच खेला गया था।

आज ही के दिन इस मुकाबले में आरसीबी की ओर से खेलने वाले वेस्टइंडीज के विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल गेंदबाजों पर कहर बनकर टूटे थे। गेल ने पुणे के गेंदबाजों की धज्जियां उड़ाते हुए 175 रनों की पारी खेली थी। टी-20 क्रिकेट के इतिहास में यह किसी भी बल्लेबाज के द्वारा खेली गई अबतक की सबसे बड़ी पारी है।

यह भी पढ़ें-  भारत में कब से शुरू होगा क्रिकेट, सौरव गांगुली ने दिया बड़ा अपडेट

क्रिस गेल की तूफानी बल्लेबाजी का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उन्होंने महज 30 गेंद में अपना सैकड़ा जड़ दिया था। उस समय में टी-20 में यह सबसे तेज शतक था और अबतक उनका यह रिकॉर्ड कायम है। गेल ने उस दौरान ऑस्ट्रेलिया के धाकड़ ऑलराउंडर एंड्रयू सायमंड के सबसे तेज शतक बनाने का रिकॉर्ड को तोड़ा था जिन्होंने साल 2004 में केंट की ओर से खेलते हुए मिडिलसेक्स के खिलाफ महज 34 गेंद में यह कारनामा किया था।

पुणे के खिलाफ गेल ने अपनी 175 रनों की पारी में कुल 66 गेंदों का सामना किया था, जिसमें उन्होंने 17 छक्के और 13 चौके लगाए थे।

Related Post

गेल की इस विस्फोटक पारी के बदौलत आरसीबी ही आरसीबी ने पुणे के सामने निर्धारित 20 ओवरों में 5 विकेट के नुकसान पर 263 रनों का पड़ा जैसा स्कोर खड़ा कर दिया। पुणे के लिए इस स्कोर तक पहुंच पाना नामुमकिन था और पूरी टीम 20 ओवर में  9 विकेट के नुकसान पर 133 रन ही बना सकी।

यह भी पढ़ें- शेन वॉटसन ने जादूगर बनकर राजस्थान और चेन्नई को जिताया खिताब – गौतम गंभीर

इसके अलावा यूनिवर्स बॉस के नाम से मसहूर गेल ने पिछले साल ही एक पारी में सबसे अधिक छक्के लगाने के अपने रिकॉर्ड को तोड़ा। गेल ने बांग्लादेश प्रीमियर लीग में रंगपुर रायडर्स के लिए खेलते हुए ढाका डायनामाइट्स के खिलाफ एक पारी में कुल 18 छक्के लगाए। इस मैच में उन्होंने 69 गेंद में 136 रनों की पारी खेली थी।

मौजूदा आईपीएल में गेल किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से खेल रहे हैं। हालांकि कोरोना वायरस महामारी के कारण आईपीएल का 13वां सीजन अनिश्चित समय के लिए स्थगित कर गया है, जिससे की देशभर में सभी तरह के खेल गतिविधियों पर प्रतिबंध लगा हुआ है। ऐसे में आईपीएल और गेल की तूफानी बल्लेबाजी को देखने के लिए पूरे साल बेसब्री से इंतजार करने वाले फैंस काफी मायूस हैं।

Share
Team TWS

Recent Posts

पूर्व भारतीय कोच गैरी कर्स्टन ने किया खुलासा, साल 2007 में ही संन्यास लेना चाहते थे सचिन

Sachin Tendulkar Image Source : GETTY IMAGES भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कोच गैरी कर्स्टन ने भारत के साथ अपने…

4 महीना ago

नए फॉर्मेट के साथ दक्षिण अफ्रीका में होगी क्रिकेट की वापसी, डिविलियर्स बनेंगे कप्तान

नए फॉर्मेट के साथ दक्षिण अफ्रीका में होगी क्रिकेट की वापसी, डिविलियर्स बनेंगे कप्तान Image Source : GETTY क्रिकेट दक्षिण…

4 महीना ago

अनुराग कश्यप ने की कोविड-19 के बाद के दौर में शूटिंग पर बात

अनुराग कश्यप Image Source : INSTAGRAM/ANURAGKASHYAP10 फिल्मकार अनुराग कश्यप को लगता है कि शूटिंग एक ऑर्गेनिक प्रोसेस है और इंडस्ट्री…

4 महीना ago

सुशांत के निधन के बाद कृति सेनन ने किया एक और पोस्ट, निगेटिव कमेंट्स करने वालों पर हुईं नाराज

सुशांत के निधन के बाद कृति सेनन ने किया एक और पोस्ट Image Source : INSTAGRAM- KRITI SANON मुंबई: सुशांत…

4 महीना ago

भारतीय सैनिकों के मारे जाने के विरोध में चीनी दूतावास के पास पूर्व सैनिकों का प्रदर्शन

भारतीय सैनिकों के मारे जाने के विरोध में चीनी दूतावास के पास पूर्व सैनिकों का प्रदर्शन Image Source : SOCIAL…

4 महीना ago

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने चीन के विदेश मंत्री से की बात: सूत्र

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने चीन के विदेश मंत्री से की बात: सूत्र Image Source : PTI (FILE) नई दिल्ली:…

4 महीना ago