Categories: खास खबर

महेंद्र सिंह धोनी चुने गए आईपीएल के महानतम कप्तान

MS Dhoni
Image Source : IPLT20.COM

इंडियन प्रीमियर लीग के 13 साल पूरा होने के मौके पर चेन्नई सुपरकिंग्स के महेंद्र सिंह धोनी को इस टूर्नामेंट का ग्रेटेस्ट ऑफ ऑल टाइम कप्तान चुना गया। इसकी घोषणा स्टार स्पोर्ट्स के शो ‘क्रिकेट कनेक्टेड’ पर किया गया। सीएसके को तीन बार खिताब दिला चुके धोनी ने यह उपलब्धि चार बार की आईपीएल चैंपियन टीम मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा को पछाड़ कर हासिल की। धोनी की कप्तानी में सीएसके का प्रदर्शन शानदार रहा है और टीम ने 60.11 प्रतिशत मैचों में जीत दर्ज की है। 

यही कारण है कि फैंस उन्हें भगवान की तरह मानते हैं। आईपीएल में सीएसके को तीन बार चैंपियन बनाने के अलावा धोनी ने अपनी कप्तानी में भारतीय टीम को 2007 टी-20 विश्व कप, 2011 विश्व कप और चैंपियंस ट्रॉफी जैसे कई बड़े आईसीसी खिताब दिला चुके हैं। 

साल 2008 में शुरू हुए इस रंगारंग क्रिकेट लीग में बिकने वाले धोनी सबसे महंगे खिलाड़ियों में से एक थे। 

यह भी पढ़ें- मैं कभी धोनी जैसे किसी खिलाड़ी से नहीं मिला – माइकल हसी

आईपीएल में धोनी अबतक 42 की औसत से 4000 से अधिक रन बना चुके हैं। 38 साल का यह खिलाड़ी कई मौकों पर अपने खेल से यह साबित किया है कि वह सीएसके का एक अहम हिस्सा हैं। इस उम्र में भी धोनी के पास शॉट लगाने और मैच फिनिश की करने की शानदार काबिलियत है। यही कारण है कि साल 2019 आईपीएल में धोनी सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों में एक रहे थे।

इतना ही नहीं, आईपीएल के इतिहास में धोनी एकलौते कप्तान हैं जिन्होंने अपनी टीम को सबसे अधिक 8 बार फाइनल में पहुंचाया है जिसमें से वह तीन बार विजेता बनी जबकि पांच बार उसे उपविजेता बन कर संतोष करना पड़ा। वहीं अबतक खेले गए 12 सीजन में धोनी की कप्तानी में सीएसके की टीम रिकॉर्ड 11 बार टॉप चार में पहुंची है। 

Related Post

स्टार स्पोर्ट्स के इस शो में भारत के पूर्व तेज गेंदबाज आशीष नेहरा ने कहा, ”आईपीएल के सबसे बेहतरीन कप्तान के तौर पर मैं धोनी को चुनता हूं। मैंने भी उनकी कप्तानी में काफी समय खेला है इस लीग में भी और भारतीय टीम के लिए भी। उनकी कप्तानी बाकियों से कही जादा शानदार है।” 

यह भी पढ़ें- भारत में कब से शुरू होगा क्रिकेट, सौरव गांगुली ने दिया बड़ा अपडेट

नेहरा के अलावा इस शो में शामिल में संजय मांजरेकर, डेरेन गंगा, स्कॉट स्टायरिस, माइक हेसन, डीन जोन्स, रसेल अर्नोल्ड, साइमन डोल और ग्रीम स्मिथ ने भी धोनी को आईपीएल का महातम कप्तान माना।

धोनी और रोहित के अलावा इस महातम कप्तान बनने की रेस में गौतम गंभीर का भी नाम शामिल था जिन्होंने कोलकाता नाइट राइडर्स को दो बार आईपीएल का खिताब दिलाया। वहीं शेन वार्न, एडम गिलक्रिस्ट और डेविड वॉर्नर को भी इसमें शामिल किया गया था।

धोनी को महातम कप्तान चुने जाने का फैसला कुल 50 लोगों ने मिलकर किया। इसमें 20 पूर्व क्रिकेटर, 10 वरिष्ठ खेल पत्रकार, 10 स्टेटेशियन और विश्लेषक, 7 ब्रॉडकास्टर के सदस्य और तीन एंकर शामिल रहे।

सभी 50 सदस्यीय जूरी के वोटों के आधार पर 3 नामों को शॉर्टलिस्ट किया गया जिसमें धोनी को पहले स्थान पर रखा गया। वहीं रोहित को दूसरे और गंभीर को तीसरे स्थान प्राप्त हुआ।  

Share
Team TWS

Recent Posts

पूर्व भारतीय कोच गैरी कर्स्टन ने किया खुलासा, साल 2007 में ही संन्यास लेना चाहते थे सचिन

Sachin Tendulkar Image Source : GETTY IMAGES भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कोच गैरी कर्स्टन ने भारत के साथ अपने…

5 महीना ago

नए फॉर्मेट के साथ दक्षिण अफ्रीका में होगी क्रिकेट की वापसी, डिविलियर्स बनेंगे कप्तान

नए फॉर्मेट के साथ दक्षिण अफ्रीका में होगी क्रिकेट की वापसी, डिविलियर्स बनेंगे कप्तान Image Source : GETTY क्रिकेट दक्षिण…

5 महीना ago

अनुराग कश्यप ने की कोविड-19 के बाद के दौर में शूटिंग पर बात

अनुराग कश्यप Image Source : INSTAGRAM/ANURAGKASHYAP10 फिल्मकार अनुराग कश्यप को लगता है कि शूटिंग एक ऑर्गेनिक प्रोसेस है और इंडस्ट्री…

5 महीना ago

सुशांत के निधन के बाद कृति सेनन ने किया एक और पोस्ट, निगेटिव कमेंट्स करने वालों पर हुईं नाराज

सुशांत के निधन के बाद कृति सेनन ने किया एक और पोस्ट Image Source : INSTAGRAM- KRITI SANON मुंबई: सुशांत…

5 महीना ago

भारतीय सैनिकों के मारे जाने के विरोध में चीनी दूतावास के पास पूर्व सैनिकों का प्रदर्शन

भारतीय सैनिकों के मारे जाने के विरोध में चीनी दूतावास के पास पूर्व सैनिकों का प्रदर्शन Image Source : SOCIAL…

5 महीना ago

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने चीन के विदेश मंत्री से की बात: सूत्र

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने चीन के विदेश मंत्री से की बात: सूत्र Image Source : PTI (FILE) नई दिल्ली:…

5 महीना ago