Categories: खास खबर

देश में Coronavirus के कुल 24,942 पॉजिटिव केस, 5209 लोग हुए ठीक, 779 की मौत

देश में Coronavirus के कुल 24,942 पॉजिटिव केस, 5209 लोग हुए ठीक, 779 की मौत

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। शनिवार को भारत में कोरोना वायरस के पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या बढ़कर 24,942 हो गई है, जिसमें से 18953 सक्रिय मामले हैं। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से यह जानकारी दी गई है। मंत्रालय की वेबसाइट के मुताबिक, कुल 24,942  संक्रमित लोगों में से 5,209 लोग ठीक हो गए हैं, जिन्हें अस्पताल से छुट्टी भी दे दी गई है। हालांकि, देशभर में कोरोना वायरस से अब तक 779 लोगों की मौत हो चुकी है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, शुक्रवार शाम से शनिवार शाम तक कोरोना वायरस संक्रमण से 56 लोगों की मौत हुई है, जबकि 1,490 नए मामले सामने आए हैं। मंत्रालय ने बताया कि देश में गत 24 घंटे में 56 लोगों की मौत हुई है, जो अब तक इस अवधि (24 घंटे) में हुई सबसे अधिक मौतें हैं। इनमें से 18 लोगों की महाराष्ट्र में, 15 की गुजरात में, नौ की मध्य प्रदेश में, तीन-तीन लोगों की दिल्ली और पश्चिम बंगाल, दो-दो लोगों की आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश में तथा एक-एक व्यक्ति की मौत पंजाब और केरल में हुई।

वहीं, देश में अभी तक सबसे अधिक 301 लोगों की मौत महाराष्ट्र में, गुजरात में 127, मध्य प्रदेश में 92, दिल्ली में 53, आंध्र प्रदेश में 31, राजस्थान में 27 और उत्तर प्रदेश एवं तेलंगाना में 26-26 लोगों की मौत हुई। वहीं, कर्नाटक और पश्चिम बंगाल में 18-18 लोगों की मौत हुई है। पंजाब में अभी तक 17 लोगों की मौत हुई है। जम्मू कश्मीर में कोरोना वायरस संक्रमण से पांच लोगों ने जान गंवाई जबकि केरल में चार, झारखंड और हरियाणा में तीन-तीन लोगों की मौत हुई।

मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार बिहार में दो लोगों की मौत हुई है जबकि मेघालय, हिमाचल प्रदेश, ओडिशा और असम में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई। उल्लेखनीय है कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों और विभिन्न राज्यों के आंकड़ों में अंतर है, जिसके लिये अधिकारियों ने प्रत्येक राज्यों के मामलों की घोषणा में प्रक्रियागत विलंब को कारण बताया है। मंत्रालय ने बताया कि देश में कोविड- 19 के करीब 20.88 प्रतिशत मरीज अब तक संक्रमण मुक्त हो चुके हैं। संक्रमित लोगों की कुल संख्या में 111 विदेशी नागरिक भी शामिल हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के शाम जारी किए गए ताजा आंकड़ों के अनुसार, देश में संक्रमण के सबसे अधिक 6,817 मामले महाराष्ट्र में सामने आए। इसके बाद गुजरात से 2,815, दिल्ली से 2,514, राजस्थान से 2,034, मध्य प्रदेश से 1,952 और उत्तर प्रदेश से 1,778 मामले सामने आए। तमिलनाडु में कोविड-19 के मामले बढ़ कर 1,755, आंध्र प्रदेश में 1,061 और तेलंगाना में 984 हो गए हैं। पश्चिम बंगाल में संक्रमित व्यक्तियों की संख्या बढ़ कर 571, कर्नाटक में 489, जम्मू कश्मीर में 454, केरल में 451, पंजाब में 298 और हरियाणा में 272 हो गई है। बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण के 228 मामले सामने आए हैं जबकि ओडिशा में 94 मामले सामने आए।

झारखंड में 59 लोग संक्रमित हुए हैं और उत्तराखंड में संक्रमण के 48 मामले सामने आ चुके हैं। हिमाचल प्रदेश में संक्रमण के अभी तक 40 मामले सामने आए हैं, छत्तीसगढ़ और असम में 36-36 मामलों की पुष्टि हुई है। चंडीगढ़ में कोविड-19 के 28 मामले सामने आए हैं, जबकि अंडमान निकोबार में 27 लोग संक्रमित हुए हैं। लद्दाख में 20, मेघालय में 12 और गोवा-पुडुचेरी में सात-सात मामले सामने आए हैं। मणिपुर और त्रिपुरा में दो-दो व्यक्ति संक्रमित हुए हैं, जबकि मिजोरम और अरुणाचल प्रदेश में एक-एक मामला सामने आया।

Related Post

देश में कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य महाराष्ट्र है। महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के कुल 6817 पॉजिटिव मामले सामने आए हैं, जिनमें से 957 लोग ठीक हो गए हैं जिन्हें अस्पताल से छुट्टी भी दे दी गई है। हालांकि, राज्य में 301 लोगों की कोरोना वायरस से मौत हो चुकी है। राज्य में लॉकडाउन की अवधि के दौरान शनिवार तक कुल 96 पुलिसकर्मियों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है। इनमें 15 पुलिस अधिकारी भी शामिल हैं।

वहीं, अगर देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश की बात करें तो यहां कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की कुल संख्या 1778 हो गई है जबकि 248 लोग इस वायरस के संक्रमण से मुक्त हो चुक हैं। वहीं, वर्तमान में पूरे प्रदेश में 1504 पॉजिटिव मरीज हैं, जिनका इलाज चल रहा है। अबतक 26 लोगों की मौत इस संक्रमण से हो चुकी है। उत्तर प्रदेश के प्रमुख सचिव, स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि यूपी में 57 जिलों से कोरोना वायरस के मामले सामने आए थे, लेकिन अब इनमें से 10 जिलों में कोई एक्टिव केस नहीं है।

फिलहाल, एक तरफ तो देश में लगातार कोरोना वायरस के आंकड़े बढ़ रहे हैं लेकिन सरकार धीरे-धीरे लोगों को लॉकडाउन से राहत देने के ओर भी बढ़ रही है। सरकार ने कोरोनावायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिये देशभर में एक महीने से अधिक समय से लागू लॉकडाउन (बंद) में और ढील देते हुए संक्रमण से मुक्त इलाकों में गली-मोहल्लों की अलग अलग स्वतंत्र रूप से चलने वाली खुदरा दुकानों को खोलने की छूट दे दी है। इनमें कपड़े, मोबाइल फोन, हार्डवेयर और स्टेशनरी जैसी दुकानें शामिल हैं, हालांकि बड़े बाजार, मॉल आदि तीन मई तक बंद रहेंगे।

सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में सभी दुकानें खोलने की अनुमति दे दी है। हालांकि, हॉटस्पॉट और ‘नियंत्रण’ वाले क्षेत्रों में किसी भी तरह की दुकानें अभी नहीं खुलेंगी। इन इलाकों में लॉकडाउन और प्रतिबंद ऐसे ही जारी रहेगा जैसे पहले से चलता आ रहा है। वहीं, जहां दुकानें खुलेंगी वहां के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय ने स्पष्ट किया है कि दुकानों को सामाजिक दूरी के दिशानिर्देशों का अनुपालन करना होगा। इसके अलावा गृह मंत्रालय ने साफ तौर पर कहा कि शराब और अन्य ऐसे उत्पादों की बि्क्री पर प्रतिबंध जारी रहेगा।

(इनपुट- भाषा)

Share
Team TWS

Recent Posts

पूर्व भारतीय कोच गैरी कर्स्टन ने किया खुलासा, साल 2007 में ही संन्यास लेना चाहते थे सचिन

Sachin Tendulkar Image Source : GETTY IMAGES भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कोच गैरी कर्स्टन ने भारत के साथ अपने…

4 महीना ago

नए फॉर्मेट के साथ दक्षिण अफ्रीका में होगी क्रिकेट की वापसी, डिविलियर्स बनेंगे कप्तान

नए फॉर्मेट के साथ दक्षिण अफ्रीका में होगी क्रिकेट की वापसी, डिविलियर्स बनेंगे कप्तान Image Source : GETTY क्रिकेट दक्षिण…

4 महीना ago

अनुराग कश्यप ने की कोविड-19 के बाद के दौर में शूटिंग पर बात

अनुराग कश्यप Image Source : INSTAGRAM/ANURAGKASHYAP10 फिल्मकार अनुराग कश्यप को लगता है कि शूटिंग एक ऑर्गेनिक प्रोसेस है और इंडस्ट्री…

4 महीना ago

सुशांत के निधन के बाद कृति सेनन ने किया एक और पोस्ट, निगेटिव कमेंट्स करने वालों पर हुईं नाराज

सुशांत के निधन के बाद कृति सेनन ने किया एक और पोस्ट Image Source : INSTAGRAM- KRITI SANON मुंबई: सुशांत…

4 महीना ago

भारतीय सैनिकों के मारे जाने के विरोध में चीनी दूतावास के पास पूर्व सैनिकों का प्रदर्शन

भारतीय सैनिकों के मारे जाने के विरोध में चीनी दूतावास के पास पूर्व सैनिकों का प्रदर्शन Image Source : SOCIAL…

4 महीना ago

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने चीन के विदेश मंत्री से की बात: सूत्र

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने चीन के विदेश मंत्री से की बात: सूत्र Image Source : PTI (FILE) नई दिल्ली:…

4 महीना ago