सोम प्रदोष व्रत: मेष राशि के जातक भगवान शिव को चढ़ाएं जौ का आटा, जानें बाकी राशियों के उपाय

सोम प्रदोष व्रत
Image Source : TWITTER/MYCHANNELDIVYA

आज वैशाख कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि और सोमवार का दिन है। त्रयोदशी तिथि आज पूरा दिन पार करके देर रात 3 बजकर 12 मिनट तक रहेगी। उसके बाद चतुर्दशी तिथि शुरू हो जायेगी। आज सोम प्रदोष व्रत किया जायेगा। सोमवार का दिन भगवान शंकर का दिन माना जाता है। जिस वजह से आज के प्रदोष व्रत का महत्व और भी बढ़ गया है।  आज रात 8 बजकर 30 मिनट तक इन्द्र योग रहेगा। यदि कोई राज्य पक्ष का कार्य रुका हो, तो उसे इस योग में पुरा करने का प्रयास करेंगे तो वह कार्य अवश्य ही पूर्ण होगा। इसके आलावा आज पूरा दिन पूरी रात पार करके अगले दिन यानि 21 अप्रैल की सुबह 10 बजकर 23 मिनट तक उत्तराभाद्रपद नक्षत्र रहेगा।

उत्तराभाद्रपद नक्षत्र का अर्थ है- भाग्यशाली पैरों वाला व्यक्ति। उत्तराभाद्रपद आकाशमंडल में स्थित 27 नक्षत्रों में से 26वां नक्षत्र है। उत्तराभाद्रपद नक्षत्र की राशि मीन है। इसके प्रबल प्रभाव में आने वालें जातक बहुत ही भाग्यशाली, बुद्धिमान, परोपकारी, सहनशील, अपने लक्ष्य प्राप्ति हेतु दृढ निश्चयी और अपनी ऊर्जा का प्रयोग सकारात्मक तरीके से करने वाले होते हैं। ये लोग दूसरों के कल्याण हेतु हमेशा प्रयासरत रहते हैं और अपने आपको हर परिस्थिति के अनुकूल ढालने में सक्षम भी होते हैं। पेड़ पौधों में इस नक्षत्र का संबंध नीम के पेड़ से बताया गया है। लिहाजा जिन लोगों का जन्म उत्तराभाद्रपद नक्षत्र में हुआ हो, उन लोगों को आज के दिन नीम के पेड़ की उपासना करनी चाहिए। साथ ही नीम के पेड़ को, उसकी लकड़ियों को, उसकी पत्तियों को या उसके फलों को आज के दिन किसी प्रकार का नुकसान नहीं पहुंचाना चाहिए और न ही किसी इस्तेमाल में लेना चाहिए। साथ ही नीम के पेड़ को हाथ जोड़कर प्रणाम करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपको शुभ फलों की प्राप्ति होगी।

सोम प्रदोष व्रत: भगवान शिव की पूजा के लिए विशेष दिन, जानें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

आज के दिन विभिन्न राशि वालों को अलग-अलग फलों की प्राप्ति के लिये, घर की सुख-समृद्धि को बुरी नजर से बचाने के लिये, अपनी धन-सम्पत्ति में वृद्धि के लिये, मनचाहा जीवनसाथी पाने के लिये, समाज में अपना प्रभाव और अपना रूतबा कायम रखने के लिये, शत्रुओं को परास्त करने के लिये और अपने अच्छे स्वास्थ्य के लिये। आचार्य इंदु प्रकाश से जानें क्या उपाय करना चाहिए।

मेष राशि

अगर आप चाहते है कि आपके घर की सुख-समृद्धि को किसी की नजर ना लगे, आपके घर की खुशियाँ कभी कम ना हो, तो आज के दिन थोड़े सा जौ का आटा लेकर भगवान शंकर के चरणों में स्पर्श कराकर घर पर ही रख लें और बाद में जब कोरोना की स्थिति पूरी तरह ठीक हो जाये तब आप उस जौ के आटे की रोटियां बना कर गाय के बछड़े या बैल को खिला दें। आज के ऐसा करने से आपके घर की सुख-समृद्धि को किसी की नजर नहीं लगेगी साथ ही खुशियाँ भी बनी रहेंगी।

राशिफल 20 अप्रैल: सिंह राशि के जातक बिना वजह उलझने से बचें, जानिए बाकी राशियों का भविष्य

वृष राशि
अपनी धन-सम्पत्ति में वृद्धि के लिये और अपनी घर की तिजोरियों को हमेशा पैसों भरा रखने के लिये आज सोम प्रदोष के दिन सवा किलो साबुत चावल लें और उनमें से कुछ चावल अपने घर के मंदिर में शिवजी का स्मरण करते हुये चढ़ा दें  और बाकी चावलों को कोरोना की स्थिति अनुकूल होने के बाद किसी जरूरतमंद को दान कर दें।आज के दिन ऐसा करने से आपके घर की तिजोरियां सदैव पैसों से भरी रहेगी।

मिथुन राशि
आपको हर समय किसी अनहोनी का भय बना रहता है या आपके मन में हमेशा कुछ नकारात्मक बातें चलती रहती है, तो आज शाम के समय घर पर ही शिव जी की प्रतिमा या चित्र के आगे दीपक जलाकर, आसन बिछाकर, पश्चिम दिशा की ओर मुंह करके शिव गायत्री मंत्र का 108 बार जप करना चाहिये। संभव हो तो रुद्राक्ष या चंदन की माला से जप करें। शिव गायत्री मंत्र इस प्रकार है -‘ॐ तत्पुरुषाय विदमहे, महादेवाय धीमहि तन्नो रुद्र: प्रचोदयात्।’ आज के दिन ऐसा कराने से आपको कभी किसी चीज़ का भय नहीं होगा और आपके अंदर सकारात्मक विचारों का संचार होगा।

कर्क राशि
अगर आप समाज में अपना प्रभाव और अपना रूतबा कायम करना चाहते है, साथ ही राजा के समान जीवन जीने के लिये। आज के दिन बालू, राख, गुड़ और मक्खन मिलाकर शिवलिंग बनाएं और उसका विधि-विधान से पूजन करें और समाज में अपना रुतबा बनाये रखने के लिए प्रार्थना करें। आज के दिन इस प्रकार शिवलिंग बनाने और उसकी पूजा करने से समाज में आपका रूतबा कायम रहेगा। साथ ही आपके मान-प्रतिष्ठा में बढ़ोत्तरी भी होगी।

Related Post

सिंह राशि
अगर आप अपनी धन-सम्पत्ति में वृद्धि करना चाहते हैं, तो आज दिन इन्द्र योग के दौरान एक एकाक्षी नारियल लें और उसे अपने मन्दिर में रखें। अब भगवान की पूजा करें। भगवान को पहले पुष्प चढ़ाएं, भोग लगाएं और फिर धूप-दीप दिखाएं । भगवान की पूजा के बाद ठीक इसी प्रकार एकाक्षी नारियल की भी पूजा करें। पूजा के बाद उस एकाक्षी नारियल को मन्दिर में ही रखा रहनें दें।  आज के दिन ये उपाय करने से आपके धन में बढ़ोतरी होगी।

कन्या राशि
मानसिक रूप से शांति प्राप्त करने के लिये और अपने अन्दर पॉजिटिव ऊर्जा की बढ़ोतरी के लिये आज के दिन घर पर ही किसी उचित जगह पर पूर्व दिशा की ओर मुंह करके बैठ जायें और “ऊँ” शब्द का तेज आवाज़ में 11 बार उच्चारण करें। आज के दिन ऐसा करने से आपको मानसिक रूप से शांति मिलेगी और आपके अन्दर पॉजिटिव ऊर्जा की बढ़ोतरी होगी।

तुला राशि
शत्रुओं को परास्त करने के लिये और मुकदमे में जीत हासिल करने के लिये आज के दिन घर पर ही शिव जी के तस्वीर के सामने धतुरा अर्पित करें और शिव जी से हाथ जोड़कर प्रार्थना करें। साथ ही शिव जी के इस मंत्र का 21 बार जप करें। मंत्र इस प्रकार है-‘ऊँ नमः भगवतेय रुद्राय’। आज के दिन ऐसा करने से आपको शत्रुओं पर विजय मिलेगी और मुकदमे में जीत हासिल होगी।

वृश्चिक राशि
अपने अच्छे स्वास्थ्य के लिये और एक बेहतर जीवन के लिये आज के दिन सुबह स्नान आदि रोजमर्रा के कार्यों से निवृत्त होकर जल में थोडा सा दूध और गंगाजल मिलकर भगवान शिव का स्मरण करते हुए अर्पित करें। साथ ही भगवान से अपने अच्छे स्वास्थ्य और बेहतर जीवन के लिये प्रार्थना करें।  आज के दिन ऐसा करने से आपकी सेहत अच्छी होने के साथ-साथ आपका जीवन बेहतर बना रहेगा।

धनु राशि
अपने कार्यों में आ रही रुकावटों को दूर करने के लिए और किसी महत्वपूर्ण काम में सफलता पाने के लिये आज के दिन शाम को पूजा के समय भगवान शंकर को वेल पत्र अर्पित करें और वेल पत्र अर्पित करते समय “ऊँ नमः शिवाय” मंत्र का जाप जरूर करें।  आज के दिन ऐसा करने से आपके कार्यों में आ रही रुकावटें समाप्त होगी और आपको किसी महत्त्वपूर्ण कार्य में सफलता भी मिलेगी।

मकर राशि
अपने घर के सदस्यों की खुशहाली के लिये और उनकी तरक्की के लिये सुबह स्नान आदि के बाद भगवान शंकर की धूप-दीप आदि से पूजा करें। शाम के समय फिर से संभव हो तो स्नान करके साफ कपड़े पहनकर फिर से ये प्रक्रिया दोहरायें। अगर दोबारा स्नान नहीं कर सकते तो केवल हाथ-पैर धोकर, साफ-सुथरे कपड़े पहनकर ठीक सुबह की तरह धूप-दीप आदि से भगवान शंकर की पूजा करें। आज के दिन ऐसा करने से आपके परिवार में हमेशा खुशहाली बनी रहेगी।

कुंभ राशि
अगर आप परिवार के मुखिया हैं और चाहते हैं कि परिवार के सब लोग आपके फैसलों में आपके साथ बने रहें, तो आज के दिन आपको भगवान शंकर के आगे हाथ जोड़कर उनके इस मंत्र का 21 बार जप करना चाहिए। भगवान शंकर का मंत्र है –‘ऊँ शं शं शिवाय शं शं कुरु कुरु ऊँ’।। आज के दिन शिवजी के इस मंत्र का 21 बार जप करने से परिवार के सब लोग आपके फैसलों में आपके साथ बने रहेंगे।

मीन राशि
आपको या आपके परिवार के किसी भी सदस्य को लम्बे समय से कोई सवास्थ्य संबंधी समस्या है और आप उससे जल्द से जल्द छुटकारा पाना चाहते हैं, तो आज शाम के समय घर में किसी एकांत जगह पर आसन बिछाकर बैठ जायें और महामृत्युंजय मंत्र का 11 बार जप करें। मंत्र है-
ॐ त्र्यम्बकं यजामहे सुगन्धिं पुष्टिवर्धनम्।
उर्वारुकमिव बन्धनान् मृत्योर्मुक्षीय मामृतात्॥

मंत्र जाप करते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आपके सामने कोई न आए और जप के बाद सबसे पहले भगवान शिव के दर्शन करने चाहिए।  आज के दिन ऐसा करने से आपके या आपके परिवार में किसी को लम्बे समय से चल रही सवास्थ संबंधी समस्या से छुटकारा मिलेगा।

Share
Team TWS

Recent Posts

पूर्व भारतीय कोच गैरी कर्स्टन ने किया खुलासा, साल 2007 में ही संन्यास लेना चाहते थे सचिन

Sachin Tendulkar Image Source : GETTY IMAGES भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कोच गैरी कर्स्टन ने भारत के साथ अपने…

4 महीना ago

नए फॉर्मेट के साथ दक्षिण अफ्रीका में होगी क्रिकेट की वापसी, डिविलियर्स बनेंगे कप्तान

नए फॉर्मेट के साथ दक्षिण अफ्रीका में होगी क्रिकेट की वापसी, डिविलियर्स बनेंगे कप्तान Image Source : GETTY क्रिकेट दक्षिण…

4 महीना ago

अनुराग कश्यप ने की कोविड-19 के बाद के दौर में शूटिंग पर बात

अनुराग कश्यप Image Source : INSTAGRAM/ANURAGKASHYAP10 फिल्मकार अनुराग कश्यप को लगता है कि शूटिंग एक ऑर्गेनिक प्रोसेस है और इंडस्ट्री…

4 महीना ago

सुशांत के निधन के बाद कृति सेनन ने किया एक और पोस्ट, निगेटिव कमेंट्स करने वालों पर हुईं नाराज

सुशांत के निधन के बाद कृति सेनन ने किया एक और पोस्ट Image Source : INSTAGRAM- KRITI SANON मुंबई: सुशांत…

4 महीना ago

भारतीय सैनिकों के मारे जाने के विरोध में चीनी दूतावास के पास पूर्व सैनिकों का प्रदर्शन

भारतीय सैनिकों के मारे जाने के विरोध में चीनी दूतावास के पास पूर्व सैनिकों का प्रदर्शन Image Source : SOCIAL…

4 महीना ago

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने चीन के विदेश मंत्री से की बात: सूत्र

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने चीन के विदेश मंत्री से की बात: सूत्र Image Source : PTI (FILE) नई दिल्ली:…

4 महीना ago