मासिक शिवरात्रि के साथ बन रहा है शुभ योग, मेष राशि के जातक भगवान शिव को चढ़ाएं चंदन

मासिक शिवरात्रि
Image Source : TWITTER/JSPLCORPORATE

वैशाख कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि और मंगलवार का दिन है। चतुर्दशी तिथि आज पूरा दिन – पूरी रात पार करके अगले दिन यानि 22 अप्रैल की सूर्योदय पहले 5 बजकर 38 मिनट तक रहेगी | उसके बाद अमावस्या तिथि शुरू हो जायेगी | आपको पता ही होगा की प्रत्येक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मास शिवरात्रि व्रत किया जाता है | धार्मिक मान्यताओं में जिस प्रकार चतुर्थी तिथि को भगवान गणेश की पूजा का विधान है, उसी प्रकार कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को भगवान शिव की तिथि बतायी गयी है। लिहाजा आज मास शिवरात्रि व्रत है |

आज के दिन शिव जी की मूर्ति स्थापित करके कलश में जल भरकर रोली, मोली, चावल, पान, सुपारी, लौंग, इलायची, चंदन, दूध, घी, धतूरा, बेलपत्र आदि से भगवान शिव की पूजा करनी चाहिए। इस प्रकार पूजा करने और भगवान शिव के निमित्त व्रत करने से शिवजी का आशीर्वाद तो प्राप्त होता ही है, साथ ही जीवन के सभी कष्ट दूर होकर सांसारिक सुखों की प्राप्ति होती है, तो आज मास शिवरात्रि के दिन किस राशि वालों को क्या उपाय करने चाहिए | अब हम इन सबकी चर्चा करेंगे लेकिन उससे पहले बात कर लेते है | आज के दिन पड़ने वाले नक्षत्र और योग की |

आज सुबह 10 बजकर 23 मिनट तक उत्तराभाद्रपद नक्षत्र रहेगा | उसके बाद रेवती नक्षत्र लग जएगा, जो कि पूरा दिन पूरी रात पार करके अगले दिन की दोपहर 1 बजकर 18 मिनट तक रहेगा|  नक्षत्रों कि श्रेणी में रेवती 27वां नक्षत्र है, जो कि 32 तारों का एक समूह है, जिसका अर्थ है- धनवान या धनी और इसी के अनुसार रेवती नक्षत्र को धन सम्पदा की प्राप्ति और सुखी जीवन के साथ जोड़कर देखा जाता है | रेवती नक्षत्र की राशि मीन है और पानी में तैरती हुई मछली इसका प्रतीक चिन्ह है,  जबकि इस नक्षत्र के स्वामी बुध हैं और बुध, बुद्धि और वाणी के कारक हैं। रेवती नक्षत्र में जन्मे जातकों की बात करें तो ये लोग तेजस्वी, सुंदर, चतुर, विद्वान और उदार होते हैं | ये भौतिक और आध्यात्मिक दोनों ही क्षेत्रों में बहुत सफल होते हैं और पॉजिटिविटी से भरपूर रहते हैं | इसके अलावा आज रात 9 बजकर 26 मिनट तक वैधृति योग रहेगा। यह योग स्थिर कार्यों हेतु ठीक है परंतु यदि कोई भाग-दौड़ वाला कार्य अथवा यात्रा आदि करनी हो तो इस योग में नहीं करनी चाहिए | वैसे  भी इस समय कोरोना की वजह से देश –विदेश में जो स्थिति बनी है उसमें यात्रा करना अच्छा नहीं होगा | लिहाजा आज लोग जितना हो सके घर पर ही रहे | इसी में हम सब की भलाई है |

आचार्य इंदु प्रकाश से जानें मास शिवरात्रि, रेवती नक्षत्र और वैधृति योग में भगवान शंकर के निमित कौन से उपाय करके कैसे आपकी सुख-समृद्धि में बढ़ोतरी होगी। दाम्पत्य जीवन में प्यार की बहार आयेगी। सन्तान सुख की प्राप्ति होगी। वहीं जिनके पहले से संतान हैं, उनके बच्चों की तरक्की होगी। इसके अलावा रुके हुए कार्यों में सफलता मिलेगी।

वास्तु टिप्स: उत्तर दिशा में पानी से भरा हुआ घड़ा रखने से मिलता है विशेष लाभ

मेष राशि

अगर आप अपने दिमाग को शीतल रखना चाहते हैं, अपने कार्यों को शांति पूर्वक बिना किसी परेशानी के करना चाहते हैं, तो आज के दिन थोड़ा-सा चन्दन घिसकर पहले शिवलिंग पर तिलक लगाएं। फिर उस बचे हुए चन्दन से अपने मस्तक पर भी तिलक लगा लें | आप चाहे तो चन्दन थोडा अधिक घीस लें और इससे प्रतिदिन तिलक करते रहें | आज के दिन ऐसा करने से आपका दिमाग शीतल रहेगा और आपके कार्य शांति पूर्वक बिना किसी परेशानी के पूरे हो जायेंगे।

राशिफल 21 अप्रैल: कन्या और कर्क राशिवालों को मिलेगा आर्थिक लाभ, जानें अन्य राशियों का हाल

वृष राशि
अगर अगर आप अपने बच्चों का जीवन खुशहाल बनाना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको थोड़े-से सफेद फूल लेकर, उन्हें अपने बच्चों के हाथ से स्पर्श कराना चाहिए और उनकी माला बनाकर भगवान शिव को चढ़ानी चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपके बच्चों का जीवन खुशहाल बना रहेगा और करियर में सफलता भी सुनिश्चित होगी।

मिथुन राशि
अगर आपको लगता है कि आपके जीवनसाथी के बिजनेस को किसी की नजर लग गई है, जिससे उनके बिजनेस की गति रूक गई है, तो आज के दिन आपको काली गुंजा के 11 दाने लेकर, उन्हें भगवान शिव के की प्रतिमा या फोटो से स्पर्श कराना चाहिए। फिर उन दानों को अपने जीवनसाथी को देकर उनसे कहें कि वो इन्हें संभालकर अपने पास रख लें। आज के दिन ऐसा करने से आपके जीवनसाथी के बिजनेस को लगी नजर दूर हो जायेगी और बिजनेस की गति फिर से ठीक हो जायेगी।

Related Post

कर्क राशि
अगर आप अपने लवमेट के साथ रिश्तों में मधुरता बनाये रखना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको गन्ने के रस से शिवलिंग का अभिषेक करना चाहिए। और अगर घर में शिवलिंग ना हो तो शिव जी की मुर्ति या तस्वीर जो भी आपके घर में हो, उनको गन्ने के रस का भोग लगाना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से लवमेट के साथ आपके रिश्तों में मधुरता आयेगी।

सिंह राशि
अगर आप समाज में अपना प्रभुत्व स्थापित करना चाहते हैं, तो आज शाम के समय आपको शिव जी की पंचोपचार के साथ पूजा करके शिव पंचाक्षर स्रोत का पाठ करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से समाज में आपका प्रभुत्व स्थापित होगा और आपके मान सम्मान में भी वृद्धि होगी | ..

कन्या राशि
अगर आप अपने धन-धान्य के खजाने को भरे रखना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको अपने घर के मन्दिर में जाकर भगवान शिव को चावल अर्पित करने चाहिए और भगवान से हाथ जोड़कर अपने धन्य-धान्य में बढ़ोतरी के लिए प्रार्थना करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपके धन-धान्य के खजाने हमेशा भरे रहेंगे।

तुला राशि
अगर आपकी अपने पड़ोसियों से बिल्कुल नहीं बनती है और किसी-किसी बात पर तो आप लोगों का झगड़ा भी हो जाता है, तो आज के दिन आपको उनके घर के सामने से थोड़ी-सी मिट्टी लाकर, उस पर रुद्राक्ष की माला से भगवान शिव के मंत्र | मंत्र है – ॐ नमः शिवाय का 5 माला, यानी 540 बार जप करना चाहिए। इसके बाद उस मिट्टी को वापस वहीं रख आयें, जहां से आप उसे उठाकर लाये हों।  आज के दिन ऐसा करने से धीरे-धीरे करके आपकी पड़ोसियों के साथ बनने लगेगी और आपके साथ सब अच्छा होगा।

वृश्चिक राशि
अगर आप अपनी सफलता के मार्ग में आ रही बाधाओं से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको शिव-शंभु के आगे बैठकर उनके इस मंत्र का 11 बार जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है – 
शवे भक्ति:शिवे भक्ति:शिवे भक्तिर्भवे भवे।
अन्यथा शरणं नास्ति त्वमेव शरणं मम्।।

आज के दिन ऐसा करने से आपकी सफलता के मार्ग में आ रही बाधाएं जल्द ही दूर हो जायेंगी।

धनु राशि
आप अपने कार्यों में शुभ फल पाना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको बेल पत्रों से भगवान का पूजन करना चाहिए। आज के दिन सुबह स्नान आदि के बाद भगवान शिव को 5 बेल पत्र चढ़ाएं और हर बार बेलपत्र चढ़ाते समय “ऊँ नमः शिवाय” मंत्र का जप करें। आज के दिन ऐसा करने से आपको अपने कार्यों में शुभ फल प्राप्त होगा।

मकर राशि
अगर आप करियर में खूब सफलता पाना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको अपने घर के किसी बुज़ुर्ग के पैर छूकर आशीर्वाद लेना चाहिए और उन्हें कुछ भेंट करना चहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपको करियर में खूब सफलता प्राप्त होगी।

कुंभ राशि
अगर आपके परिवार में हमेशा कोई न कोई बीमार रहता है, सबकी सेहत में उतार-चढ़ाव लगा रहता है, तो आज के दिन आपको अपने घर में महामृत्युंजय यंत्र की स्थापना करनी चाहिए और उसकी विधि-पूर्वक पूजा करके, उस पर मंत्रों का जप करना चाहिए। जिस मंत्र का आपको जप करना है, वो इस प्रकार है –
‘ॐ त्र्यम्बकं यजामहे सुगन्धिं पुष्टिवर्धनम्।
उर्वारुकमिव बन्धनान् मृत्योर्मुक्षीय मामृतात्॥’

इस प्रकार 108 मंत्रों का जप करके सिद्ध किये हुये यंत्र को घर में स्थापित करने से आपके परिवार के सदस्यों को बार-बार सेहत में हो रहे उतार-चढ़ाव से छुटकारा मिलेगा और सबकी सेहत ठीक रहेगी।

मीन राशि
अगर आप अपनी आर्थिक स्थिति को लेकर परेशान हैं, आपको आर्थिक रूप से कोई लाभ नहीं मिल पा रहा है, तो आज के दिन आपको 3 मुखी रुद्राक्ष की पूजा करके, उसे गले में धारण करना चाहिए। आप चाहें तो उसका ब्रेसलेट बनावाकर हाथ में भी धारण कर सकते हैं। आज के दिन ऐसा करने से आपको आर्थिक रूप से लाभ मिलेगा और आपकी आर्थिक स्थिति को लेकर परेशानी भी जल्द ही दूर हो जायेगी।

Share
Team TWS

Recent Posts

पूर्व भारतीय कोच गैरी कर्स्टन ने किया खुलासा, साल 2007 में ही संन्यास लेना चाहते थे सचिन

Sachin Tendulkar Image Source : GETTY IMAGES भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कोच गैरी कर्स्टन ने भारत के साथ अपने…

4 महीना ago

नए फॉर्मेट के साथ दक्षिण अफ्रीका में होगी क्रिकेट की वापसी, डिविलियर्स बनेंगे कप्तान

नए फॉर्मेट के साथ दक्षिण अफ्रीका में होगी क्रिकेट की वापसी, डिविलियर्स बनेंगे कप्तान Image Source : GETTY क्रिकेट दक्षिण…

4 महीना ago

अनुराग कश्यप ने की कोविड-19 के बाद के दौर में शूटिंग पर बात

अनुराग कश्यप Image Source : INSTAGRAM/ANURAGKASHYAP10 फिल्मकार अनुराग कश्यप को लगता है कि शूटिंग एक ऑर्गेनिक प्रोसेस है और इंडस्ट्री…

4 महीना ago

सुशांत के निधन के बाद कृति सेनन ने किया एक और पोस्ट, निगेटिव कमेंट्स करने वालों पर हुईं नाराज

सुशांत के निधन के बाद कृति सेनन ने किया एक और पोस्ट Image Source : INSTAGRAM- KRITI SANON मुंबई: सुशांत…

4 महीना ago

भारतीय सैनिकों के मारे जाने के विरोध में चीनी दूतावास के पास पूर्व सैनिकों का प्रदर्शन

भारतीय सैनिकों के मारे जाने के विरोध में चीनी दूतावास के पास पूर्व सैनिकों का प्रदर्शन Image Source : SOCIAL…

4 महीना ago

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने चीन के विदेश मंत्री से की बात: सूत्र

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने चीन के विदेश मंत्री से की बात: सूत्र Image Source : PTI (FILE) नई दिल्ली:…

4 महीना ago