बैशाख अमावस्या आज, सुख-संपत्ति के लिए राशिनुसार करें ये खास उपाय

बैशाख अमावस्या
Image Source : TWITTER

आज वैशाख कृष्ण पक्ष की उदया तिथि चतुर्दशी और बुधवार का दिन है। चतुर्दशी तिथि आज सुबह 5 बजकर 38 मिनट तक रहेगी। उसके बाद अमावस्या तिथि शुरू हो जायेगी। जब अमावस्या दो दिनों की होती है, तो पहले दिन श्राद्ध आदि की अमावस्या मनायी जाती है और अगले दिन स्नान-दान की अमावस्या मनायी जाती है । लिहाजा आज वैशाख मास की कृष्ण पक्ष की श्राद्ध आदि की अमावस्या मनायी जायेगी और कल के दिन यानि 23 अप्रैल को स्नान-दान की अमावस्या मनायी जायेगी है। फ़िलहाल आज श्राद्ध आदि की अमावस्या मनायी जायेगी। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार आज के दिन पितरों का श्राद्ध और तर्पण करना चाहिए ।

आज रात 10 बजकर 17 मिनट तक विष्कुम्भ योग रहेगा। इस योग में कोई शुभ कार्य नहीं करना चाहिए और ना कोई नया काम की शुरुवात करना चाहिए। इस योग में किये गये कार्यों का शुभ फल नहीं मिलता है। साथ ही आज दोपहर 1 बजकर 18 मिनट रेवती नक्षत्र रहेगा। उसके बाद अश्विनी नक्षत्र शुरू हो जायेगा। अगर रेवती नक्षत्र की बात करें तो इस नक्षत्र को धन सम्पदा की प्राप्ति और सुखी जीवन के साथ जोड़कर देखा जाता है। रेवती नक्षत्र में विद्या आरंभ करना, गृह प्रवेश, विवाह आदि कार्य करना अच्छा माना जाता है। इसकी विस्तृत चर्चा हम कल ही यानि 21 अप्रैल को कर चुके हैं। वहीं अश्विनी नक्षत्र की बात करें तो ये नक्षत्र यात्रा आरंभ करने के लिए, कृषि के लिए और नए वस्त्र खरीदने के लिए शुभ होता है। लेकिन कोरोना के चलते जो वाही तबाही मची है उसमे किसी भी स्थिति में यात्रा करना सेहत के लिहाज से उचित नहीं है। इसलिए आपलोग जितना हो सके घर पर ही रहे। इस नक्षत्र में जन्मे जातक भरोसेमंद, स्वतंत्र और सीधे मुद्दे की बात करने वाले होते हैं, लेकिन ये किसी की सलाह को पसंद नहीं करते हैं।​

राशिफल 22 अप्रैल: सिंह राशि के जातकों को मिलेगा करियर में लाभ, जानें बाकी राशियों का हाल

आचार्य इंदु प्रकाश से जानें आज की ग्रह और नक्षत्र की  स्थिति और अमावस्या के अनुसार राशिनुसार कौन से उपाय विशेष फलदायी है।

मेष राशि

अगर आप अपने ज्ञान में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको अपने गुरु का आशीर्वाद लेना चाहिये। यहाँ एक बात का ध्यान दें कि- जरुरी नहीं की अपने गुरु के पास जाकर ही आशीर्वाद लेना है। आप फ़ोन के माध्यम से भी आशीर्वाद लें सकते है। अगर ये भी संभव नहीं है, तो गुरु को स्मरण कर प्रणाम कर लीजिये। आज के दिन ऐसा करने से आपके ज्ञान में बढ़ोतरी होगी।

वास्तु टिप्स: उत्तर दिशा में पानी से भरा हुआ घड़ा रखने से मिलता है विशेष लाभ

वृष राशि
अगर जीवन में आपको किसी भी तरह की परेशानी है, तो उससे निजात पाने के लिये आज के दिन एक लाल रंग का मोटा धागा लेकर गले में पहनें और उसे अगले महीने की अमावस्या तक पहने रखें। आपको बता दूं कि अगली अमावस्या 22 मई को है । 22  मई को वह धागा अपने गले से निकालकर घर में ही किसी एकांत जगह पर रख दें। बाद में जब कोरोना की स्थिति ठीक हो जाये तब रात के समय घर से बाहर कहीं विराने में गड्ढा खोदकर दबा दें । ऐसा करने से आपके जीवन से सारी परेशानियों का अंत होगा ।

मिथुन राशि
आर्थिक समस्याओं से निजात पाने के लिये आज के दिन 8 कागजी बादाम और 8 काजल की डिबिया लेकर, रात के समय उन्हें एक काले कपड़े में बांध कर अपनी पैसों की अलमारी या तिजोरी के नीचे रख दें।  आज के दिन ऐसा करने से आपको आर्थिक समस्याओं से निजात मिलेगी ।

कर्क राशि
अगर आपके और आपके जीवनसाथी के बीच किसी न किसी बात को लेकर हमेशा खींचतान बनी रहती है, तो आज के दिन थोड़ा-सा दूध लेकर, उसमें एक चुटकी शक्कर मिलाकर घर के बाहर कच्ची मिट्टी में दूध डाल दें और उसके ऊपर थोड़ी-सी मिट्टी डाल दें। ऐसा करने से आपके और आपके जीवनसाथी के बीच का रिश्ता पहले से बेहतर होगा और खींचतान की स्थिति से बाहर निकलने में आपको मदद मिलेगी ।

Related Post

सिंह राशि
अगर दूसरे लोग आपकी दिन-ब-दिन बढ़ती तरक्की को देखकर आपसे जलते हैं, आपकी पीठ पीछे दूसरे लोगों से बुराई करते हैं, लेकिन सामने से आपकी तारीफ करते हैं, तो ऐसे लोगों से पीछा छुड़ाने के लिये आज के दिन शाम के समय एक रोटी लेकर, उस पर सरसों का तेल डालकर दूसरी रोटी की सहायता से चुपड़ दें और तेल चुपड़ी दोनों रोटियों को अपने घर के बाहर या छत पर रख दे। आज के दिन ऐसा करने से आपको जल्द ही आपकी बुराई करने वाले लोगों से छुटकारा मिलेगा

कन्या राशि
अगर आप कर्ज से परेशान हैं, तो आज के दिन थोड़े-से राई के दाने हाथ में लेकर आधी रात को अपने घर की छत पर जाकर घड़ी की विपरित दिशा में तीन चक्कर काटें । इसके बाद थोड़-थोड़े राई के दाने दसों दिशाओं में फेंक दें । आज के दिन ये टोटका करने से आपको जल्द ही कर्ज से मुक्ति मिलेगी ।

तुला राशि
अगर आपके परिवार का कोई सदस्य कुछ दिनों से अस्वस्थ है या आप स्वयं किसी सवास्थ्य संबंधी समस्या से परेशान हैं तो आज के दिन सुबह स्नान आदि के बाद जिस सदस्य को स्वास्थ्य संबंधी परेशानी है उसके पहने हुए कपड़े से एक धागा निकाल लें और उस धागे को रूई के साथ मिलाकर उसकी बत्ती बना लें । अब एक मिट्टी के दिये में सरसों का तेल डालकर, वह बाती लगा दें और घर के बाहर वह दीपक जला दें । आज के दिन ऐसा करने से उस व्यक्ति की सेहत में जल्दी ही सुधार होगा ।

वृश्चिक राशि
अगर आप बेरोजगारी की समस्या से परेशान हैं या आपको लगता है कि आपका कोई सीनियर आपके प्रमोशन में बाधा बन रहा है, तो आज के दिन शाम के समय एक नींबू लेकर, उसके चार अलग-अलग टुकड़े कर के उन्हें घर में किसी एकांत जगह पर रख दें और कोरोना की स्थिति ठीक होने पर किसी चौराहे पर जाकर चुपचाप चारों दिशाओं में एक-एक नींबू का टुकड़ा फेंक दें ।  ऐसा करने से आपको जल्द ही बेरोजगारी की समस्या से मुक्ति मिलेगी और आपकी अच्छी नौकरी लगेगी । साथ ही अगर आप पहले से कोई नौकरी कर रहे हैं तो आपको नौकरी में प्रमोशन मिलेगा । 

धनु राशि
अगर आप अपने जीवनसाथी के साथ रिश्ते बेहतर करना चाहते है, तो आज के दिन तुलसी जी के पौधे में जल चढ़ायें और हाथ जोड़कर तुलसी जी के पौधे को प्रणाम करें। साथ ही अपने दाम्पत्य जीवन को खुशहाल बनाने के लिए प्रार्थना करें। आज के दिन ऐसा करने से जीवनसाथी के साथ आपके रिश्ते बेहतर बनेंगे।

मकर राशि
अपने करियर को एक नई दिशा देने के लिये और अपनी सफलता सुनिश्चित करने के लिए आज के दिन विष्णु जी के इस मंत्र का 21 बार जप करें। मंत्र है-‘ॐ नमो भगवते नारायणाय नमः’
आज के दिन इस मंत्र का 21 बार जप करने से आपके करियर को एक नयी दिशा मिलेगी साथ ही आपकी सफलता भी सुनिश्चित होगी।

कुंभ राशि
अपना कॉन्फिडेंस लेवल बढ़ाने के लिये आज के दिन रात के समय सोने से पहले घर के मन्दिर में ही घी का दीपक जलाएं । देखिये जो आप रोज़ शाम की पूजा के लिये दीपक जलाते हैं, वो दीपक अलग है, वो तो आपको जलाना ही है, लेकिन साथ ही रात को सोने से पहले एक और घी का दीपक आपको जलाना है । आज के दिन ऐसा करने से आपका कॉन्फिडेंस लेवल बढ़ेगा।

मीन राशि
अपने परिवार से सारी परेशानियों को मिटाने के लिये और खुशियों को बरकरार रखने के लिये आज के दिन शाम के समय घर के मुख्य दरवाजे पर परिवार में जितने सदस्य है, उतने ही घी के दीपक जलायें और भगवान से परिवार की परेशानियों को दूर करने और खुशियाँ बरकरार रखने की प्रार्थना करें। आज के दिन ऐसा करने से आपके परिवार की खुशियां बरकरार रहेंगी ।

Share
Team TWS

Recent Posts

पूर्व भारतीय कोच गैरी कर्स्टन ने किया खुलासा, साल 2007 में ही संन्यास लेना चाहते थे सचिन

Sachin Tendulkar Image Source : GETTY IMAGES भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कोच गैरी कर्स्टन ने भारत के साथ अपने…

4 महीना ago

नए फॉर्मेट के साथ दक्षिण अफ्रीका में होगी क्रिकेट की वापसी, डिविलियर्स बनेंगे कप्तान

नए फॉर्मेट के साथ दक्षिण अफ्रीका में होगी क्रिकेट की वापसी, डिविलियर्स बनेंगे कप्तान Image Source : GETTY क्रिकेट दक्षिण…

4 महीना ago

अनुराग कश्यप ने की कोविड-19 के बाद के दौर में शूटिंग पर बात

अनुराग कश्यप Image Source : INSTAGRAM/ANURAGKASHYAP10 फिल्मकार अनुराग कश्यप को लगता है कि शूटिंग एक ऑर्गेनिक प्रोसेस है और इंडस्ट्री…

4 महीना ago

सुशांत के निधन के बाद कृति सेनन ने किया एक और पोस्ट, निगेटिव कमेंट्स करने वालों पर हुईं नाराज

सुशांत के निधन के बाद कृति सेनन ने किया एक और पोस्ट Image Source : INSTAGRAM- KRITI SANON मुंबई: सुशांत…

4 महीना ago

भारतीय सैनिकों के मारे जाने के विरोध में चीनी दूतावास के पास पूर्व सैनिकों का प्रदर्शन

भारतीय सैनिकों के मारे जाने के विरोध में चीनी दूतावास के पास पूर्व सैनिकों का प्रदर्शन Image Source : SOCIAL…

4 महीना ago

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने चीन के विदेश मंत्री से की बात: सूत्र

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने चीन के विदेश मंत्री से की बात: सूत्र Image Source : PTI (FILE) नई दिल्ली:…

4 महीना ago