परशुराम जयंती: शनिवार को बन रहा है शुभ योग, सुख-संपत्ति के लिए राशिनुसार करें ये ये खास उपाय

परशुराम जयंती
Image Source : TWITTER/GAURMAHESH21

आज वैशाख शुक्ल पक्ष की उदया तिथि द्वितीय और शनिवार का दिन है। द्वितिया तिथि आज सुबह 11 बजकर 52 मिनट तक रहेगी | उसके बाद तृतीया तिथि शुरू हो जायेगी | आज रात 11 बजकर 51 मिनट तक सदा मंगल करने वाला सौभाग्य योग आज रहेगा। नाम के अनुरूप ही यह योग भाग्य को बढ़ाने वाला है। इस योग में की गई शादी से वैवाहिक जीवन सुखमय रहता है। इसीलिए इसे मंगल दायक योग भी कहते हैं। माना जाता है कि इस योग के दौरान किसी भी प्रकार का शुभ मुहूर्त या शुभ समय देखने की जरुरत नहीं पड़ती है |

आज कृत्तिका नक्षत्र रात 8 बजकर 58 मिनट तक रहेगा। कृत्तिका नक्षत्र को तीसरा नक्षत्र माना जाता है। सूर्यदेव कृतिका नक्षत्र के स्वामी हैं। कृतिका का अर्थ है- वह जो काटता है | अर्थात् यह नक्षत्र एक उस्तरे या नुकिली वस्तु का प्रतीक है | इस प्रकार यह नक्षत्र रचनात्मक और विनाशकारी दोनों प्रवृतियों को प्रदर्शित करता है | इस नक्षत्र का पहला चरण मेष राशि में और बाकि के तीनों चरण वृष राशि मे स्थित है। कृतिका नक्षत्र में पैदा हुए लोग मूलतः साहसी होते हैं तथा वे लगातार नई जानकारियाँ व अनुभव प्राप्त करने की तलाश में रहते हैं | इस नक्षत्र में पैदा हुए लोग शारीरिक रूप से काफी सक्रिय व उर्जावान होते हैं। इसके अलावा कृत्तिका नक्षत्र का सम्बंध गूलर के पेड़ से बतया गया है। अतः आज के दिन कृत्तिका नक्षत्र मे जन्में लोगों को गूलर के पेड़ कि पूजा करनी चाहिये और उसे किसी भी प्रकार की हानि नहीं पहुंचानी चाहिये।

वास्तु टिप्स: ईशान कोण के अलावा इस दिशा में रखना चाहिए मिट्टी से बनी चीजें, मिलेगा विशेष लाभ

परशुराम जयंती आज

परशुराम जयंती वैशाख शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनायी जाती है और आज उदया तिथि द्वादशी है और द्वादशी तिथि दोपहर पहले 11 बजकर 52 मिनट तक ही  रहेगी | उसके बाद तृतीया तिथि शुरू हो जायेगी | लिहाजा आज ही परशुराम जयंती मनायी जायेगी | माना जाता है कि- भृगुश्रेष्ठ महर्षि जमदग्नि द्वारा सम्पन्न पुत्रेष्टि यज्ञ से प्रसन्न देवराज इन्द्र के वरदान स्वरूप पत्नी रेणुका के गर्भ से वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि के दिन भगवान परशुराम का जन्म हुआ था। भगवान परशुराम को श्रीहरि विष्णु का छठा अवतार भी कहा जाता है | पितामह भृगु द्वारा सम्पन्न नामकरण संस्कार के अनन्तर राम, जमदग्नि का पुत्र होने के कारण जामदग्न्य और शिवजी द्वारा प्रदत्त परशु धारण किये रहने के कारण वे परशुराम कहलाये। आज के दिन रात्रि के प्रथम प्रहर में, यानी सूर्यास्त होने के तुरंत बाद परशुराम जी की प्रतिमा की पूजा की जाती है। भारत के दक्षिणी हिस्से में इसे विशेष रूप से मनाया जाता है। आज के दिन परशुराम गयात्री मंत्र जप करने मात्र से ही समस्त इच्छाओं की पूर्ति होती है | परशुराम गायत्री मंत्र है –

‘ॐ जामदग्न्याय विद्महे महावीराय धीमहि, तन्नोपरशुराम: प्रचोदयात्’

आज के दिन सौभाग्य योग, कृतिका नक्षत्र और परशुराम जयंती के संयोग विभिन्न राशि वालों को कौन सा उपाय करने से आपके सुख-समृधि में बढ़ोतरी होगी, व्यापार  निरंतर आगे बढ़ता रहेगा, आपके परिवार में चल रहे क्लेश समाप्त होंगे | जानें इन उपायों के बारे में आचार्य इंदु प्रकाश से।

मेष राशि

अपने जीवन में सुख-समृद्धि सदैव बनाये रखने के लिये आज के दिन एक लोटा जल लें और उसमें थोड़ा-सा गंगाजल और चन्दन की खुशबू मिलाएं। अब इस जल को भगवान विष्णु की पूजा शुरू करने से पहले अपने घर के मन्दिर में छिड़कें, फिर अपने घर के हर एक कोने में चन्दन की खुशबू और गंगाजल मिला हुआ जल छिड़कें। छिड़कने के बाद जो जल बच जाये, उसे भगवान विष्णु की पूजा के बाद किसी फूल वाले पौधे में डाल दें।  आज के दिन ऐसा करने से आपके जीवन में सुख-समृद्धि सदैव बनी रहेगी।

वृष राशि
अगर आप अपने बल और बुद्धि में वृद्धि करना चाहते है या आप अपने संतान के बल-बुद्धि में वृद्धि करना चाहते है, तो आज के दिन मां गौरी और भगवान शिव को सफेद फूलों की पुष्पांजलि अर्पित करें और हाथ जोड़कर नमस्कार करें। साथ ही पर्वाती और शिव के इस मंत्र का 21 बार जप करें | मंत्र है -ॐ नमो: पार्वती पतये हर हर महादेव॥ आज के दिन ऐसा करने से आप की बल-बुद्धि में वृद्धि तो होगी ही। साथ ही आपके बच्चों के बल बुद्धि में भी वृद्धि होगी |

Related Post

मिथुन राशि
अगर आपके परिवार में हमेशा क्लेश होता रहता है और परिवार के सदस्यों में कभी बनती नहीं है, तो अपने परिवार में सुख-शांति लाने के लिये आज के दिन श्री विष्णु के सामने चन्दन की खुशबू वाली दो धूपबत्ती जलाएं और हाथ जोड़कर अपने परिवार के सुख शांति की कामना करें। आज के दिन ऐसा करने से आपके परिवार में क्लेश होना समाप्त हो जायेगा और परिवार के सदस्यों में जल्द ही तालमेल बनने लगेगा | साथ ही परिवार में सुख-शांति बनी रहेगी।

कर्क राशि
अपनी धन-सम्पदा में वृद्धि के लिये आज के दिन सबसे पहले श्री विष्णु और मां लक्ष्मी की धूप-दीप आदि से विधि-पूर्वक पूजा करें और पूजा के समय 10 लक्ष्मी कारक कौड़ियां भी भगवान के सामने रखें। जब पूजा समाप्त हो जाये, तो उन कौड़ियों को एक पीले रंग के कपड़े मे बांधकर अपने धन वाले स्थान पर या अपनी तिजोरी में रख लें।  आज के दिन ऐसा करने से आपकी धन-सम्पदा में वृद्धि होगी।

सिंह राशि
अपने और अपने परिवार के समस्त इच्छाओं की पूर्ति के लिए और जीवनसाथी की तरक्की के लिये आज के दिन भगवान परशुराम के इस इच्छा पूर्ति मंत्र का  51 बार जप करें | मंत्र है -‘ॐ जामदग्न्याय विद्महे महावीराय धीमहि, तन्नोपरशुराम: प्रचोदयात्’ आज के दिन भगवान परशुराम के इस इच्छा पूर्ति मंत्र का 51 बार जप करने से आपके और आपके परिवार की समस्त इच्छाएं पूर्ण होगी | साथ ही आपके जीवनसाथी की तरक्की ही तरक्की होगी।

कन्या राशि
अपने मन-मस्तिष्क को तंदरुस्त रखने के लिये आज के दिन थोड़ा-सा चन्दन घिसकर कटोरी में निकाल लें और उसमें से सबसे पहले श्री विष्णु को अनामिका उंगली से चन्दन का तिलक लगाएं। फिर उसी कटोरी में से चन्दन लेकर भगवान का ध्यान करते हुए अपनी मध्यमा उंगली से चन्दन का तिलक अपने माथे पर भी लगा लें। ………. आज के दिन  ऐसा करने से आपका मन और मस्तिष्क, दोनों स्वस्थ रहेंगे।

तुला राशि
अगर आपको धन संबंधी किसी प्रकार की परेशानी है, तो आज के दिन उत्तर दिशा की ओर मुख करके मां लक्ष्मी के मंत्र का जाप करें। मंत्र इस प्रकार है-“ॐ श्रीं ह्रीं श्रीं कमले कमलालये प्रसीद प्रसीद श्रीं ह्रीं श्रीं महालक्ष्म्यै नमः”। अगर आपको यह मंत्र बोलने में कोई परेशानी हो, तो आप केवल “श्रीं ह्रीं श्रीं’ मंत्र का जप भी कर सकते हैं क्योंकि लक्ष्मी का एकाक्षरी मंत्र “श्रीं” ही है। आज के दिन इस मंत्र का जाप करने से आपकी धन संबंधी सभी परेशानियों का हल होगा।

वृश्चिक राशि
अपने जीवन को और सुगम बनाना चाहते है और जीवन में चल रही परेशानियों से छुटकारा पाना चाहते है, तो आज के दिन श्री विष्णु को चन्दन से बनी गोली अर्पित करें और उनकी विधि-पूर्वक पूजा करें। पूजा के बाद उस चन्दन की गोली को धागे में पिरोकर गले में धारण कर लें। साथ ही गले में धारण करते वक्त भगवान विष्णु के मंत्र का जप करें | मंत्र है -‘ॐ हूं विष्णवे नम:’ आज के दिन ऐसा करने से आपका जीवन और सुगम बनेगा और जीवन में चल रही समस्त परेशानियों से छुटकारा मिलेगा।

धनु राशि
अपने बिजनेस की बढ़ोतरी करना चाहते है तथा विदेशों तक पहुँचना चाहते है तो आज के दिन अपने घर के मंदिर मे श्री विष्णु जी को चन्दन की खुशबू वाली इत्र की शीशी भेंट करें।  आज के दिन ऐसा करने से आपके विजनेस में बढ़ोतरी होगी | साथ ही जिस प्रकार इत्र की खुशबू तुरंत फैल जाती है, उसी तरह आपका बिजनेस भी जल्द ही विदेशों तक पहुँच जायेगा।

मकर राशि
अपने सुखी दाम्पत्य जीवन के लिये आज के दिन भगवान नारायण के गायत्री मंत्र का जाप करें। मंत्र इस प्रकार है-‘ऊं नारायणाय विद्महे वासुदेवाय धीमहि तन्नो विष्णु प्रचोदयात्।।‘ आज के दिन इस गायत्री मंत्र का 5 बार जाप करने के बाद भगवान नारायण को चन्दन भी अर्पित करें।आज के दिन ऐसा करने से आपका दाम्पत्य जीवन सुखी रहेगा।

कुंभ राशि
अपने किसी विशेष कार्य की सफलता के लिये आज के दिन मिट्टी के कलश में जल भरकर घर के मंदिर में स्थपित करें। साथ ही उस जल में थोड़ी-सी दूब भी डाल दें। आज के दिन ऐसा करने से आपको अपने विशेष कार्य में सफलता जरूर मिलेगी।

मीन राशि
जो लोग अविवाहित हैं, वे अपने अच्छे रिश्ते की कामना के लिये और जो लोग विवाहित हैं, वे अपने सौभाग्य की वृद्धि के लिये आज के दिन भगवान शिव के पूरे परिवार की पूजा-अर्चना करें और खोए से बनी मिठाई का भगवान को भोग लगाएं। आज के दिन ऐसा करने से विवाहितों के सौभाग्य में वृद्धि होगी और अविवाहित लगों को जल्द ही अच्छा रिश्ता मिलेगा।

Share
Team TWS

Recent Posts

पूर्व भारतीय कोच गैरी कर्स्टन ने किया खुलासा, साल 2007 में ही संन्यास लेना चाहते थे सचिन

Sachin Tendulkar Image Source : GETTY IMAGES भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कोच गैरी कर्स्टन ने भारत के साथ अपने…

4 महीना ago

नए फॉर्मेट के साथ दक्षिण अफ्रीका में होगी क्रिकेट की वापसी, डिविलियर्स बनेंगे कप्तान

नए फॉर्मेट के साथ दक्षिण अफ्रीका में होगी क्रिकेट की वापसी, डिविलियर्स बनेंगे कप्तान Image Source : GETTY क्रिकेट दक्षिण…

4 महीना ago

अनुराग कश्यप ने की कोविड-19 के बाद के दौर में शूटिंग पर बात

अनुराग कश्यप Image Source : INSTAGRAM/ANURAGKASHYAP10 फिल्मकार अनुराग कश्यप को लगता है कि शूटिंग एक ऑर्गेनिक प्रोसेस है और इंडस्ट्री…

4 महीना ago

सुशांत के निधन के बाद कृति सेनन ने किया एक और पोस्ट, निगेटिव कमेंट्स करने वालों पर हुईं नाराज

सुशांत के निधन के बाद कृति सेनन ने किया एक और पोस्ट Image Source : INSTAGRAM- KRITI SANON मुंबई: सुशांत…

4 महीना ago

भारतीय सैनिकों के मारे जाने के विरोध में चीनी दूतावास के पास पूर्व सैनिकों का प्रदर्शन

भारतीय सैनिकों के मारे जाने के विरोध में चीनी दूतावास के पास पूर्व सैनिकों का प्रदर्शन Image Source : SOCIAL…

4 महीना ago

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने चीन के विदेश मंत्री से की बात: सूत्र

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने चीन के विदेश मंत्री से की बात: सूत्र Image Source : PTI (FILE) नई दिल्ली:…

4 महीना ago