Categories: देश

Coronavirus: उत्तर प्रदेश में कुल 1507 लोग संक्रमित, 1,299 का चल रहा इलाज

Coronavirus: उत्तर प्रदेश में कुल 1507 लोग संक्रमित, 1,299 का चल रहा इलाज
Image Source : INDIA TV

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के 56 जिलों से अब तक 1,507 कोरोना पॉजिटिव मामले सामने आए हैं, जिसमें से 45 जनपदों में 1,299 लोगों का इलाज चल रहा है। इस बीच लखनऊ के किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय (केजीएमयू) के बाद अब एसजीपीजीआई लखनऊ, मेरठ एवं इटावा मेडिकल कॉलेज में भी ‘‘पूल टेस्टिंग’’ का कार्य प्रारम्भ कर दिया गया है।

प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बृहस्पतिवार को संवाददाता सम्मेलन में बताया कि प्रदेश के 11 जनपदों में कोरोना के सक्रिय मामले नहीं हैं। प्रदेश के 56 जिलों से अब तक 1,507 कोरोना संक्रमण के मामले सामने आए हैं, जिसमें से 45 जनपदों में 1,299 मामले सक्रिय हैं यानि इनका इलाज चल रहा है। अब तक 187 मरीज पूरी तरह से उपचारित हो चुके हैं जबकि 21 लोगो की मौत हुई है। प्रदेश में 1,584 लोगों को पृथक वार्ड में रखा गया है तथा 11,826 लोगों को संस्थागत पृथवास में रखा गया।

उन्होंने बताया कि लखनऊ के केजीएमयू के बाद अब एसजीपीजीआई लखनऊ, मेरठ एवं इटावा मेडिकल कॉलेज में भी पूल टेस्टिंग (कई संदिग्धों का नमूना एक साथ मिलकार जांच किया जाता है और संयुक्त नमूने में वायरस मिलता है तो प्रत्येक की अलग-अलग जांच की जाती है)का कार्य प्रारम्भ हो गया है। पूल टेस्टिंग में 812 नमूनों की जांच की गई है। प्रसाद ने बताया कि जांच के लिए 3,737 नमूने भेजे गये तथा बैकलॉग मिलाकर 3,955 जांच किए गए हैं।

Related Post

प्रसाद ने कहा, ”ठीक होने वालों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। हमारी पूरी कोशिश है कि हम लोगों को सही समय पर सही चिकित्सा दें ताकि वे उपचारित होकर, स्वस्थ होकर घर लौट सकें।” उन्होंने कहा कि तबलीगी जमात के सदस्यों या उनके संपर्क में आने की वजह से संक्रमित होने वाले लोगों की संख्या 938 है। साथ ही कहा कि इस बीमारी से घबराने की आवश्यकता नहीं है बल्कि सावधान रहना है।

प्रसाद ने कहा, ”लोग चेहरे को ढक रहे हैं, मास्क लगा रहे हैं। हमें इसका भी लाभ मिल रहा है। यही वजह है कि नये मामलों के बढ़ने की दर स्थिर हो गई है।” प्रमुख सचिव ने बताया कि पृथक वार्ड में 1,584 मरीज हैं जबकि 11, 826 मरीज पृथकवास में हैं। हमारे पास इस समय 16, 869 पृथक वास के बिस्तर हैं जबकि दस हजार एकांतवास के बिस्तर हैं।

Share
Team TWS

Recent Posts

पूर्व भारतीय कोच गैरी कर्स्टन ने किया खुलासा, साल 2007 में ही संन्यास लेना चाहते थे सचिन

Sachin Tendulkar Image Source : GETTY IMAGES भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कोच गैरी कर्स्टन ने भारत के साथ अपने…

4 महीना ago

नए फॉर्मेट के साथ दक्षिण अफ्रीका में होगी क्रिकेट की वापसी, डिविलियर्स बनेंगे कप्तान

नए फॉर्मेट के साथ दक्षिण अफ्रीका में होगी क्रिकेट की वापसी, डिविलियर्स बनेंगे कप्तान Image Source : GETTY क्रिकेट दक्षिण…

4 महीना ago

अनुराग कश्यप ने की कोविड-19 के बाद के दौर में शूटिंग पर बात

अनुराग कश्यप Image Source : INSTAGRAM/ANURAGKASHYAP10 फिल्मकार अनुराग कश्यप को लगता है कि शूटिंग एक ऑर्गेनिक प्रोसेस है और इंडस्ट्री…

4 महीना ago

सुशांत के निधन के बाद कृति सेनन ने किया एक और पोस्ट, निगेटिव कमेंट्स करने वालों पर हुईं नाराज

सुशांत के निधन के बाद कृति सेनन ने किया एक और पोस्ट Image Source : INSTAGRAM- KRITI SANON मुंबई: सुशांत…

4 महीना ago

भारतीय सैनिकों के मारे जाने के विरोध में चीनी दूतावास के पास पूर्व सैनिकों का प्रदर्शन

भारतीय सैनिकों के मारे जाने के विरोध में चीनी दूतावास के पास पूर्व सैनिकों का प्रदर्शन Image Source : SOCIAL…

4 महीना ago

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने चीन के विदेश मंत्री से की बात: सूत्र

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने चीन के विदेश मंत्री से की बात: सूत्र Image Source : PTI (FILE) नई दिल्ली:…

4 महीना ago