Categories: तकनीकी

Facebook ने किया ये बड़ा बदलाव, अब यूजर्स को नहीं मिलेगा ये खास फीचर्स

facebook changes some of its features

दुनिया की सबसे बड़ी सोशल साइट फेसबुक का वह सबसे खास फीचर जिससे आप लोगों को अपने साथ जोड़ते हैं, वह अब बंद होने वाला है। अब आप सोच रहे हैं कि ऐसा कौन-सा फीचर है तो इसका जवाब है ‘टैग’। जब भी आप फेसबुक पर कोई फोटो या प्रोफाइल पिक्चर अपलोड करते हैं तो आप अपने फ्रेंड्स को टैग करते हैं और ज्यादा-से-ज्यादा लाइक्स देखकर आप खुश होते हैं। लेकिन फेसबुक इस फीचर को बंद करने जा रही है। फेसबुक ने फोटो अपलोड करने पर चेहरा पहचानने वाले अपने उस सॉफ्टवेयर का प्रयोग बंद करने का फैसला किया है जो यूजर्स को ‘टैग’ संबंधी सुझाव देता था।

फेसबुक ने बताया कि वह ‘टैग’ संबंधी सुझाव देने वाली सेवा के बजाए चेहरा पहचानने वाली ऐसी सैटिंग मुहैया करा रहा है जो केवल टैग करने के लिए ही नहीं बल्कि अलग अलग इस्तेमाल के लिए फोटो में लोगों का चेहरा पहचानती है। यह फीचर यूजर्स को मंगलवार से उपलब्ध कराए गा। फेसबुक यूजर्स को ‘टैग सजेशन’ के फीचर के बजाए अब ‘फेस रिकग्निशन सेटिंग’ का विकल्प मिलेगा, जिसे ‘ऑन या ऑफ’ किया जा सकता है। ‘टैग सजेशन’ फीचर को लेकर इलिनोइस में फेसबुक के खिलाफ मामला दर्ज कराया गया था और एक संघीय अपीली अदालत ने इस मामले पर व्यवस्था दी है कि सुनवाई की जा सकती है।

टैग करना क्या होता है और यह कैसे काम करता है

जब आप किसी व्यक्ति को टैग करते हैं, तो आप उनकी प्रोफ़ाइल का एक लिंक बना देते हैं। जिस पोस्ट में आप उस व्यक्ति को टैग करते हैं, वह उस व्यक्ति की टाइमलाइन पर भी जोड़ा जा सकता है। उदाहरण के लिए, आप यह दिखाने के लिए एक फ़ोटो टैग कर सकते हैं कि फ़ोटो में कौन है या बता सकते हैं कि आप किसके साथ हैं। अगर आप अपने स्थिति अपडेट में किसी मित्र को टैग करते हैं, तो उस अपडेट को देखने वाले सभी लोग आपके मित्र के नाम पर क्लिक करके उसकी प्रोफ़ाइल पर जा सकते हैं। आपका स्थिति अपडेट उस मित्र की टाइमलाइन पर भी दिखाई दे सकता है। जब आप किसी व्यक्ति को टैग करेंगे, तब उन्हें सूचित कर दिया जाएगा। जिन लोगों से आपकी मित्रता नहीं है, उनकी फ़ोटो और पोस्ट के टैग टाइमलाइन समीक्षा में दिखाई देती है। जहाँ आप तय कर सकते हैं कि आप उन्हें अपनी टाइमलाइन पर दिखाई देने की अनुमति देना चाहते हैं या नहीं। आप अपने मित्रों सहित किसी भी व्यक्ति के टैग की समीक्षा करने का विकल्प भी चुन सकते हैं।

Related Post

अब फेसबुक पर दोस्तों को नहीं दिखेगा ‘लाइक’ काउंट, छुपाने की तैयारी में कंपनी

कुछ महीने पहले रिपोर्ट आई थी कि फेसबुक ने इंस्टाग्राम यूजर्स के लिए लाइक्स को हाइड करना शुरू कर दिया है।यूजर्स को इंस्टाग्राम के मालिकाना हक वाली कंपनी फेसबुक का यह कदम पसंद नहीं आया और उन्होंने इस पर हैरानी जताई। अब एक और रिपोर्ट आई है कि फेसबुक अपने प्लेटफॉर्म पर भी यह फीचर लाने वाली है। यह अपने यूजर्स की फोटो और वीडियो पर आने वाले लाइक्स को हाइड करेगी। इसकी जानकारी एप रिसर्चर Jane Manchun Wong ने दी है। उन्होंने फेसबुक के एंड्रॉयड एप में एक कोड का खुलासा किया है। यह कोड फेसबुक पोस्ट काउंट को हटाने वाला है। वहीं फेसबुक ने भी इस बात की पुष्टि की है कि लाइक काउंट को हाइड यानी छिपाने वाला है, हालांकि यह फीचर कब जारी होगा इसकी कोई जानकारी अभी तक नहीं है। इस फीचर के आने के बाद आपको संख्या में यह नहीं दिखेगा कि किसी पोस्ट को कितने लोगों ने लाइक किया है।

फेसबुक क्यों उठा रही है यह कदम

फेसबुक अपने प्लेटफॉर्म में यह बदलाव क्यों कर रही है? दरअसल, पिछले कई सालों से इस बात को लेकर चिंता जताई जा रही है कि इंस्टाग्राम, फेसबुक और स्नैपचैट जैसे प्लेटफॉर्म की वजह से युवाओं के आत्मसम्मान को चोट पहुंच रही है। उन्हें इस बात की चिंता रहती है कि उनके दोस्तों और सहकर्मियों को कितने लाइक्स मिल रहे हैं और उन्हें कम क्यों मिलत रहे हैं। इस वजह से कई लोग डिप्रेशन का भी शिकार हो रहे हैं।

ऐसे काम करेगा फेसबुक का लाइक्स  फीचर

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को लेकर जताई जा रही इस चिंता का समाधान करने के लिए फेसबुक ने हिडन लाइक काउंट की टेस्टिंग शुरू की है। इस फीचर से किसी पोस्ट पर मिलने वाले लाइक्स की असली संख्या नहीं दिखेगी। अगर किसी को यह देखना है कि कितने यूजर्स ने इसे लाइक किया है तो उन्हें पोस्ट पर क्लिक करना होगा। इसके बाद उन्हें उन यूजर्स का नाम दिखेगा, जिन्होंने उस पोस्ट को लाइक किया है। हालांकि, कंपनी ने प्रवक्ता ने यह नहीं बताया कि फेसबुक कब तक इस फीचर को जारी करने की योजना बना रही है।

Share
Team TWS

Recent Posts

पूर्व भारतीय कोच गैरी कर्स्टन ने किया खुलासा, साल 2007 में ही संन्यास लेना चाहते थे सचिन

Sachin Tendulkar Image Source : GETTY IMAGES भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कोच गैरी कर्स्टन ने भारत के साथ अपने…

4 सप्ताह ago

नए फॉर्मेट के साथ दक्षिण अफ्रीका में होगी क्रिकेट की वापसी, डिविलियर्स बनेंगे कप्तान

नए फॉर्मेट के साथ दक्षिण अफ्रीका में होगी क्रिकेट की वापसी, डिविलियर्स बनेंगे कप्तान Image Source : GETTY क्रिकेट दक्षिण…

4 सप्ताह ago

अनुराग कश्यप ने की कोविड-19 के बाद के दौर में शूटिंग पर बात

अनुराग कश्यप Image Source : INSTAGRAM/ANURAGKASHYAP10 फिल्मकार अनुराग कश्यप को लगता है कि शूटिंग एक ऑर्गेनिक प्रोसेस है और इंडस्ट्री…

4 सप्ताह ago

सुशांत के निधन के बाद कृति सेनन ने किया एक और पोस्ट, निगेटिव कमेंट्स करने वालों पर हुईं नाराज

सुशांत के निधन के बाद कृति सेनन ने किया एक और पोस्ट Image Source : INSTAGRAM- KRITI SANON मुंबई: सुशांत…

4 सप्ताह ago

भारतीय सैनिकों के मारे जाने के विरोध में चीनी दूतावास के पास पूर्व सैनिकों का प्रदर्शन

भारतीय सैनिकों के मारे जाने के विरोध में चीनी दूतावास के पास पूर्व सैनिकों का प्रदर्शन Image Source : SOCIAL…

4 सप्ताह ago

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने चीन के विदेश मंत्री से की बात: सूत्र

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने चीन के विदेश मंत्री से की बात: सूत्र Image Source : PTI (FILE) नई दिल्ली:…

4 सप्ताह ago